अनिद्रा से हैं परेशान तो अपनाएं यह उपाय Fundamentals Explained

Wiki Article



अनिद्रा (नींद न आना) के उपचार के लिए, अंतर्निहित कारण का इलाज करना महत्वपूर्ण है। यह जीवन की घटनाओं, तनाव और बुरी आदतों के कारण हो सकता है जो आपके सोने के पैटर्न को प्रभावित करते हैं। हालांकि, अनिद्रा के कुछ अन्य कारणों में शामिल हैं:

शेयर बाजार पर अंतरराष्ट्रीय दबाव, सेंसेक्स और निफ्टी में मामूली गिरावट

जिससे बाल बढ़ते हैं और झड़ते भी कम हैं. 

देश को बर्बाद कर रहे हैं सेनाध्यक्ष- पीएम इमरान खान

फिर से रिलीज होगी सुशांत की ‘एमएस धोनी: द अनटोल्ड स्टोरी

पीड़ित मानवता की सेवा मानव का सबसे बड़ा धर्म : राज्यपाल...

नायिका

इसके अलावा, अपनी दैनिक आदतों को बदलें, और सोने के लिए एक अच्छा वातावरण प्राप्त करें। प्रारंभ में, आपके लिए सो जाना कठिन होगा, लेकिन इसके लिए आपको थोड़ा प्रयास करने की आवश्यकता है। read more बिस्तर पर जाने से पहले एक अच्छा लंबा स्नान करें, कुछ नींद लाने वाला संगीत सुनें और किसी भी बाहरी विकर्षण से बचें। एक बार जब आप अपने सोने के चक्र के अभ्यस्त हो जाते हैं तो आपके लिए समय पर सोना आसान हो जाएगा। बाद में, आपको बस चक्र का पालन करने की आवश्यकता है।

ग्रीन टी बैग को एक कप गर्म पानी में कुछ मिनट के लिए डालें।

आपके डॉक्टर पूर्ण चिकित्सा इतिहास के साथ अनिद्रा का मूल्यांकन शुरू कर देंगे। चिकित्सकीय मूल्यांकन के साथ, एक पूर्ण चिकित्सा इतिहास और शारीरिक परीक्षण, अनिद्रा के मूल्यांकन और उपचार के महत्वपूर्ण पहलू हैं।

ऐसे में ये कुछ लक्षण हैं जो व्यक्ति के अनिद्रा के शिकार होने का संकेत देते हैं।

चाहें, तो जीरा को बिना भिगोए भी उपयोग कर सकते हैं।

बहुत से लोग अनिद्रा के उपचार के लिए अपने चिकित्सक के पास नहीं जाते हैं और अपने आप इस समस्या से निपटने की कोशिश करते हैं। हालाँकि, कई मामलों में सुरक्षा और प्रभाव साबित नहीं किया गया है। 

नींद के दवाई के लिए डॉक्टर की सलाह ज़रूर लें. 

Report this wiki page